lic jeevan pragati plan in hindi

lic jeevan pragati plan in hindi

LIC Jeevan Pragati Plan: 200 रुपया रोजाना जमा करने पर मिलेंगे 28 लाख रुपया, जानें इस स्कीम के लाभ LIC Jeevan Pragati Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम को LIC के नाम से जाना जाता है। एलआईसी जीवन बीमा के साथ भविष्य के लिए निवेश करने के कई प्लान लेकर आता रहता है, अभी एलआईसी कई योजनाओ को चला रही है। इन्ही में से एक स्कीम जीवन प्रगति योजना हैं।

जो एक निवेश करने का अच्छा विकल्प है। एलआईसी की यह स्कीम कम निवेश में अच्छा रिटर्न्स देती है। हम आपको इस लेख में LIC Jeevan Pragati Plan के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, जिससे आपको कितना ब्याज दरें और कितना निवेश पर कितना मिलता हैं।

lic jeevan pragati plan in hindi

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान क्या है!

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान को भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा चलाया जा रहा हैं। एलआईसी जीवन प्रगति योजना एक निवेश करने के लिए अच्छी स्कीम है, इस योजना में आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न मिलता है। 

यह स्कीम उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो लोग लंबी समय के लिए निवेश करना चाहते है। जिससे अपने परिवार के भविष्य को उज्जवल बना सके। आप एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan) में निवेश करने से पहले सलाहकार से एक बार परामर्श जरूर ले।

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की ब्याज दरें

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान योजन (LIC Jeevan Pragati Plan) में कितना निवेश पर कितना ब्याज मिलता है, हम आपको आगे बताने वाले हैं। अगर आप इस योजना के लिए रोजाना 200 रुपया निवेश करना चाहते है, तो आपको महीना में 6000 रुपया और एक साल में आपको 72,000 रुपया को निवेश करना होता है। अगर आप इस स्कीम में लगातार 20 सालो के लिए निवेश करते है, तो आपको 14,40,000 रुपया को ही निवेश करना होता है। जो आपको 20 साल बाद 28 लाख रुपया आपको रिटर्न मिलता है।

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो इसका लाभ लाभार्थि के परिवार को इसका लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत 5 साल के लिए जोखिम कवर को बढ़ा दिया जाता है। आपकी निवेश की गई राशि हर पांच साल में बढ़ती जाती है।

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान का लाभ

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में आप निवेश कर सकते है, यह निवेश आपके पैसो को सुरक्षित रखता है। इसमे पैसो के डूबने का खतरा नही होता हैं। इस योजना में आपको गारंटी रिटर्न मिलता है, एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में आप अपनी सुविधा के अनुसार रुपया को तिमाही, छमाही या सालाना प्रीमियम में जमा कर सकते हैं। 

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में आपको निवेश करने के साथ साथ आपको बीमा का लाभ दिया जाता है। एलआईसी की इस योजना में आप लंबे समय तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमे निवेश करने के दौरान पैसो का खतरा नही रहता है। यह निवेश स्कीम रिटायरमेंट के लिए एक अच्छी निवेश योजना है।

LIC जीवन प्रगति प्लान: टॉप 10 फायदे (हिंदी में)

लाभविवरण
1. कम प्रीमियम: आप रोजाना ₹200 से कम जमा करके भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
2. बढ़ता हुआ बीमा कवरेज: पॉलिसी अवधि के दौरान हर 5 साल में बीमा राशि 20% बढ़ जाती है।
3. मृत्यु लाभ: यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ मिलेगा, जिसमें मूल बीमा राशि, अर्जित बोनस और अतिरिक्त मृत्यु लाभ शामिल होंगे।
4. परिपक्वता लाभ: पॉलिसी अवधि पूरी होने पर, पॉलिसीधारक को मूल बीमा राशि, अर्जित बोनस और अतिरिक्त परिपक्वता लाभ मिलेगा।
5. कर लाभ: प्रीमियम भुगतान पर आयकर लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
6. ऋण सुविधा: पॉलिसीधारक पॉलिसी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
7. राइडर लाभ: आप अपनी पॉलिसी को कवर बढ़ाने के लिए राइडर जोड़ सकते हैं।
8. लचीलापन: आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पॉलिसी अवधि और भुगतान अवधि चुन सकते हैं।
9. पारदर्शिता: यह एक पारदर्शी योजना है जिसमें सभी लाभ और शर्तें स्पष्ट रूप से उल्लिखित हैं।
10. भरोसेमंद: यह भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा पेश की गई एक विश्वसनीय योजना है।

LIC क्या है

भारतीय जीवन बीमा निगम बच्चों से लेकर सीनियर सिटीजन तक के लोगो के लिए काफी भरोसेमंद पॉलिसी प्लान को पेश करती रहती हैं। आप LIC के प्लान में कम निवेश करके एक अच्छा रिटर्न्स पा सकते है। यह एक भरोसेमंद प्लान पेश करने वाली कंपनी है। एलआईसी में कुछ प्रीमीयम स्कीम भी है, जो कम इन्वेस्टमेंट में एक अच्छा रिटर्न्स देती है।

हम आपको एलआईसी जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan) के बारे में बताने वाले हैं। इस पॉलिसी में आप रोजाना 200 रुपया बचाकर 28 लाख रुपये का फंड बना सकते है। एलआईसी जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan) काफी अच्छा ऑप्शन है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने