PM Krishi Sinchayee Yojana 2024 :किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगा पर्याप्त पानी, 100% सब्सिडी के साथ!

PM Krishi Sinchayee Yojana 2024 :किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगा पर्याप्त पानी, 100% सब्सिडी के साथ!

PM Krishi Sinchayee Yojana 2024:ड्रिप सिंचाई एक छोटी ट्यूब के माध्यम से फसल के पौधे की जड़ों तक बूंद-बूंद पानी पहुंचाने की एक आधुनिक तकनीक है। इस तकनीक में, फसल को मिट्टी द्वारा पानी सोखने की दर से धीमी दर पर पानी दिया जाता है। पानी मुख्य रूप से बूंद-बूंद करके दिया जाता है। महाराष्ट्र ड्रिप सिंचाई में अग्रणी है और भारत की 60 प्रतिशत ड्रिप सिंचाई अकेले महाराष्ट्र में की जाती है।

PM Krishi Sinchayee Yojana 2024 :किसानों को सिंचाई के लिए मिलेगा पर्याप्त पानी, 100% सब्सिडी के साथ!

स्प्रिंकलर (स्प्रिंकलर के रूप में भी जाना जाता है) एक उपकरण है जिसका उपयोग कृषि फसलों, लॉन, परिदृश्य, गोल्फ कोर्स और अन्य क्षेत्रों की सिंचाई के लिए किया जाता है। इसका उपयोग शीतलन और गैस धूल नियंत्रण के लिए भी किया जाता है। फ्रॉस्ट सिंचाई वर्षा के समान नियंत्रित तरीके से पानी का उपयोग करने की एक विधि है।

पानी एक नेटवर्क के माध्यम से वितरित किया जाता है जिसमें पंप, वाल्व, पाइप और स्प्रिंकलर शामिल हो सकते हैं। इस सिंचाई का उपयोग आवासीय, औद्योगिक और कृषि उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। जब पानी को पंप की सहायता से मुख्य पाइप के माध्यम से डाला जाता है, तो यह घूमते हुए नोजल से बाहर आता है और फसल पर छिड़का जाता है।

PM Krishi Sinchayee Yojana अनुदान

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रधानमंत्री कृषी सिंचन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को देय सब्सिडी इस प्रकार होगी:

1) छोटे और सीमांत भूमिधारक किसान – 55%

2) अन्य किसान – 45%

PM Krishi Sinchayee Yojana Eligibilty। पात्रता

किसान प्रधानमंत्री कृषी सिंचन योजना का लाभ लेने के लिए अपना आधार कार्ड आवश्यक है।

किसान के पास 7/12 सर्टिफिकेट और 8-ए सर्टिफिकेट होना चाहिए।

यदि किसान एससी, एसटी जाति से है तो जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है।

यदि लाभार्थी ने 2016-17 से पहले इस घटक के तहत किसी विशेष सर्वेक्षण संख्या के लिए लाभ उठाया है, तो वह अगले 10 वर्षों के लिए उस सर्वेक्षण संख्या के लिए पात्र नहीं होगा और यदि लाभार्थी ने इस घटक के तहत किसी विशेष सर्वेक्षण संख्या के लिए लाभ उठाया है। 2017-18, वह अगले 7 वर्षों तक उस सर्वेक्षण के लिए पात्र नहीं होगा।

एक किसान को विद्युत जल पंप के लिए विद्युत कनेक्शन के एक स्थायी सेट की आवश्यकता होती है। इसके लिए किसानों को बिजली बिल की नवीनतम प्रति जमा करनी होगी।

सूक्ष्म सिंचाई प्रणालियों का निर्माण केवल कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा ही किया जाना चाहिए।

किसानों को 5 हेक्टेयर क्षेत्र की सीमा के भीतर लाभ दिया जाएगा।

पूर्व-अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, किसान को अधिकृत विक्रेताओं और वितरकों से सूक्ष्म सिंचाई किट खरीदनी चाहिए, उन्हें खेत में स्थापित करना चाहिए और पूर्व-अनुमोदन प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर खरीद रसीदें अपलोड करनी चाहिए।

PM Krishi Sinchayee Yojana Required Documents। आवश्यक दस्तावेज

  •  7/12 प्रमाणपत्र
  •  8-ए प्रमाणपत्र
  •  बिजली का बिल
  •  खरीदे गए सेट का बिल
  •  पूर्व सहमति पत्र

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने